Things a Wife Should do for her husband for a happy Married Life in hindi

Things a Wife Should do for her husband for a happy Married Life in hindi

Ek Patni ko apne pati or Safal Shadi Shuda Zindagi jine ke liye kya karna chahiye?

एक पत्नी को अपने पति और सफल शादीशुदा ज़िंदगी जीने  के लिए क्या करना चाहिए?

 

आजकल गृहस्थ जीवन, शादीशुदा जीवन एक तरह से खत्म ही होता जा रहा है। बस जिए जा रहे हैं, निभाए जा रहे हैं जबरदस्ती, घसीटे जा रहे हैं ज़िन्दगी।

मोरारी बापू ने मानस पितृ देवो भव राम कथा में बताया कि कोई स्त्री यदि पति से प्रेम चाहे तो 5 वस्तु करनी चाहिये …पति प्रेम दिये बिना रह नहीं सकेगा …ये परस्पर होना चाहिये।

1. स्त्री जितनी ज़्यादा वफादार हो।

2. स्त्री जितनी समझ वाली हो।

3. स्त्री जितनी ज़्यादा सहनशील हो।
4. स्त्री… पति अनुगामिनी हो …पीछे रहे …पीछे इसलिये कि रास्ता भूले को सही मार्ग पर guide करे।
5. प्रेम करने वाली हो।

माताओं को भजन करने की ज़रूरत ही नहीं है। माला ना फेरो, बेरखा ना फेरो, तिलक ना करो ..घंटी ना बजाओ …संध्या पूजा ना करो ….यज्ञ याग ना करो ….तुम इन 5 लक्षणों को निभाओ। तुम्हारे पितृओं का तर्पण एक मिनिट में हो जायेगा।

 

एक स्त्री का मृदु भाषी होना पूरे परिवार को बहुत ऊपर उठा सकता है। कर्कशता गिरा देती है। पूरी दुनिया स्वतंत्र होती जा रही है और बेचारा पति..पत्नी में परतंत्र होता जा रहा है …करीब करीब 90% तो मैं देखता हूँ …10% जो बचे हैं. ..अल्लाह उसको सलामत रखे।

कांता उसी का नाम है जो मार्ग भूले पति को सुमार्ग पर ले आये। पीछे चलना ये हीनता नहीं है। ये निकृष्टता नहीं है। जो पीछे चले, अनुगमन करे …वो हीनता नहीं है ….अवमूल्यन नहीं है ….श्री हनुमानजी पूरी वन यात्रा में पीछे ही चलते हैं। जानकी जी रामजी के पीछे ही चलती हैं पूरी वन यात्रा में ….लक्ष्मण पूरी यात्रा में पीछे ही चले हैं।

किसीके पीछे चलना ये आत्मगौरव का हनन नहीं है। जो पीछे चलता हैं। वो आगे चलने वाले से महान है …ताकि आगे चलने वाला ज़रा ढीला हो जाये तो पीछे से उसको push किया जाये …कि तुम्हारा धर्म मार्ग ये है …..और हमारी सभ्यता में जब पुरूष थोड़ा ढीला हुआ है …तब मातृ शरीर ने ही उसको lead किया है …उसको मार्गदर्शन दिया है ….ऐसी स्त्री को कहते हैं कांता।

बापू के शब्द
मानस पितृ देवो भव
जय सियाराम

Read : हमारे पाप दूर क्यों नहीं होते?

Read : भगवान को पाने का तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.