Morari Bapu Request : मोरारी बापू की विनती

Morari Bapu Request : मोरारी बापू की विनती

मोरारी बापू मानस नागर राम कथा में सबको संबोधित करते हुए कहते हैं कि 

बापू की विनंती …हम सब flowers को।

 

मुझे फुलछाब (अखबार)के कौशिक भाई ने पूछा कि बापू 3 साल पूरे हो रहे हैं। हमारे आदर्णीय प्रधानमंत्री(नरेंद्र मोदी) को, 3 साल के वर्तमान कार्यकाल के फलश्रुती के विषय में आपको क्या कहना है?

 

मैने कहा राजकीय क्षेत्र मेरा नहीं। फिर भी भारत में रहते हैं और भारत के नागरिक के तौर पर मैं तो सबसे distance रखता हूँ। ये मेरा खुल्ला ऐलान है …तुम मेरे साथ फोटो खिंचवा लो …वो बात अलग है। बाकी मेरा सबसे बहुत प्रामाणिक distance है और युवानों मैं तुम सबसे विनंती करूँ कि जीवन में अगर रस लेना है तो अङ्गशस्त्रेण दृढेन छित्त्वा ….तुम्हारे बाजरे की फसल को आसपास सबसे थोड़ा दूर रखना …वरना मूल जो बाजरा तुमने बोया है वो नष्ट होगा और आसपास का तुम्हें घेर लेगा। तो जिसके लिये बोया था …वो सफल नहीं होगा …जिसके लिये मेघ बरसा था …धरती ने अपना सीना फाड़ा था…सबकुछ विफल जायेगा।

 

तब मैने इतना कहा कि हमको राजकीय क्षेत्र में इतनी समझ नहीं …मैं ये बोला था। मेरे शब्द तो मेरे बोले हुए हैं। मैं उन्हें वापिस ले ही नहीं सकता …सवाल ही नहीं …..ये तो tape (record)किये हुए हैं। बाकी अगर मैं आपके सामने ऐसे ही tape किये बिना भी बोला हूँ तो बावा कभी अपने शब्द वापिस नहीं खींचेगा। ये मेरा तुमको वचन है साहब …क्यूँकी मेरे हृदय के tape में तो है ही ना।

तब मैने कहा कि बाकी जो हो ..सो हो ….लेकिन इस व्यक्ति (मोदीजी)की राष्ट्रभक्ति के सामने कभी कोई ऊंगली नहीं उठा सकता
और मैने दूसरी बात ये कही कि 3 साल में उनका कोई भ्रष्टाचार का मामला सामने नहीं आया …….सामने नहीं आया …mark it …..

अब मेरे इस वक्तव्य को….अगर कोई तथाकथित पक्ष …चुनाव प्रचार के लिये clipping घुमाये तो तुमने साधु का दुरूपयोग किया है। एक वस्तु दुनिया समझ ले कि साधु साधन नहीं …साधु साध्य है। मुझे किसीने दिखाया कि बापू …आपके शब्दों का चुनाव प्रचार में इस्तेमाल हो रहा है।

मुझे अच्छा लगा वो मैने कहा …..लेकिन इसका उस तरह उपयोग नहीं करना चाहिये। वैसे तो मैने कई बार जो ठीक नहीं लगा… वो भी कहा है। वो clipping भी तो घुमाओ ….मैने वो clipping देखी …उसमें भी …मैने जो बोला वो पूरा प्रवचन …वैसे का वैसे रखे तो बराबर …लेकिन जिसको जैसे लागु पड़े वैसे वो edit कर ले।

और आप ये whatsapp…facebook …जो इस्तेमाल करते हो …मैं विनंती करूँ कि अन्य महापुरूषों के बोले हुए वचन मेरे नाम से मत चढाओ …वाक्य ओशो का हो …और मेरे नाम से लिख डाले ।

साहब 1 तो मैने ओशो का अपराध किया और जो मेरा नहीं …तो मुझे बहुत तकलीफ होती है।

तुम मेरे बोले हुए शब्दों को लिखो।
आपके अहोभाव को मैं नमन करूँ …लेकिन आपका अहोभाव कहीं अपराध ना बन जाये ।

बापू के शब्द (translated in hindi)
मानस नागर
जय सियाराम

Read : मोरारी बापू के वाक्य

Read : मोरारी बापू के शब्द

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.