51 Health Tips in Hindi

 

     25.सोने से पहले आप किसी अच्छी किताब, या कोई मनपसंद गाना सुन  लें। इससे नींद अच्छी आएगी।

 

 

  1. रात में ज्यादा देर तक सोशल मीडिया, फेसबुक बुक, व्हाट्सअप आदि का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि जिसके इंतजार में हम रात काली करते है वो खुद और किसी के इंतजार में रात काली कर रहा है। जरुरी नहीं है कि जिस इंसान से आप बात करना चाहते है वो भी आपका इंतजार कर रहा हो। इसलिए जब तक जरुरी ना हो तो रात में बहुत देर तक सोशल मीडिया से दूर रहें।

 

 

  1. अपने मन की चाबी अपने पास रखें। ये उपाय आपको कोई नहीं बताएगा। हमने अपने मन की चाबी दूसरों के हाथ में सौंप रखी है। वो हमसे बात करेगा तो हम खुश होंगे। वो हमें गिफ्ट देगी तो हम खुश होंगे। इसलिए अपने मन को थोड़ा सा काबू में रखो यार। दुसरो की प्रतिक्रिया पर अपना जीवन दांव पर मत लगाओ। धोखा हो जायेगा, ना स्वस्थ रहोगे और ना लाइफ में आगे बढ़ पाओगे।

 

 

  1. किसी भी किताब को, किसी भी मन्त्र( जैसे गायत्री मन्त्र), किसी भी गेम को, किसी भी ऐसी चीज को अपना दोस्त बनाओ जिससे आप हमेशा कनेक्ट रह सकें। कहने का अर्थ ये है कि जो चीज आपकी है उस पर ही अपना अधिकार रखें। दूसरी चीजों पर नहीं।

 

 

  1. भोजन करने के बाद लघुशंका(बाथरूम) जाना चाहिए। इससे गुर्दे ठीक रहते हैं।

 

 

  1. दिन में नहीं सोना चाहिए। हाँ गर्मियों में थोड़ी देर आप लेट के आराम कर सकते हैं। झपकी भी ले सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं कि आप 2-3 घंटे सोये। ये भी आपको बीमार करता है। अगर आपकी ड्यूटी शिफ्ट्स में है तो बात अलग है। नींद पूरी करना भी जरुरी है।

 

  1. अपने से बड़ों को जरूर प्रणाम करें। उन्हें नमस्कार करें। उनका आदर सम्मान करें। क्योंकि उनकी जो दुआ होती है वो बड़े काम की होती है। इससे वो आपको कुछ दें या ना दें दुआ जरूर देंगे।

 

  1. अपने आस पास सफाई रहिये। क्योंकि डेंगू आदि मच्छर आपको बीमार कर सकते हैं। कहीं पर भी पानी ना जमा होने दें। डेंगू से बचाव ही डेंगू का इलाज है।

 

 

  1. स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है कि हमेशा नाक से सास लें। मुँह से सांस लेना बिमारियों को निमंत्रण देना है।

 

 

  1. अपने विचार ठीक रखिये। अच्छे विचार मन में आएंगे तो आप खुद ही देखोगे कि आपके अंदर ऊर्जा की कमी नहीं होगी। बाकि गलत चीजें आपका मन भी दुखाएँगी और कुछ हासिल भी नहीं होने वाला है।

 

  1. पानी कभी भी ठंडा नहीं पीना चाहिए। नॉर्मल पानी पीना चाहिए। और सर्दियों में हल्का हल्का गुनगुना पानी पीना चाहिए। ये आपको स्वस्थ रखने में सहयोग करेगा।

 

 

  1. मौसमी फलों का उपयोग जरूर करें। यहाँ पर मौसमी का अर्थ जूस वाली मौसमी नहीं है बल्कि मौसम के अनुसार। जैसे गर्मियों में आम, खीरा, ककड़ी, खरबूजा, तरबूज आदि फल। और सर्दियों में संतरा, अंगूर, सेब आदि। वैसे तो आज के समय हर समय फल उपलब्ध है। कोल्ड स्टोरेज के जरिये। लेकिन आप मौसम के अनुसार फल लें।

 

 

  1. भोजन में सलाद जरूर लें। ये आपके शरीर में विटामिन्स की कमी को पूरा कर देता है।

 

 

  1. एक गिलास दूध भी पूरे दिन में काफी है। दूध में काफी ताकत होती है। दूध में लगभग वो सभी तत्व मौजूद है जो शरीर के लिए जरुरी है जैसे- विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, फॉस्फोरस और पोटैशियम आदि।

 

 

  1. भोजन करते समय बीच में बात नहीं करनी चाहिए। और साथ में किसी तरह की टेंशन में, या गुस्से में खाना नहीं खाना चाहिए। खाना बड़े प्यार से खाना चाहिए।

 

 

  1. केला, दूध, दही और मट्ठा एक साथ नहीं खाना चाहिए।

 

 

  1. अपने वेग को रोकना नहीं चाहिए। लघुशंका और दीर्घशंका(शौच), भूख-प्यास, ये सभी जरुरी होने पर करना चाहिए।

 

 

  1. दूध के साथ खट्टी चीजें जैसे निम्बू, नमक, दही व मूली का सेवन नहीं करना चाहिए।

 

  1. ना ही बहुत तेज रौशनी में पढ़ना चाहिए और ना ही बहुत कम रौशनी में। पढ़ते समय लाइट हमेशा पीछे से आनी चाहिए।

Read : हम बीमार क्यों होते हैं?

  1. जो व्यक्ति समय पर सोता है, समय पर जगता है, समय पर भोजन करता है उस व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

 

 

  1. सही मुद्रा में चलना, बैठना, बोलना और सोना चाहिए। बैठते समय पीठ सीधी रख कर बैठे। चलते समय पैर को घिसड़ा कर ना चलें।

 

  1. बहुत ज्यादा भीड़ और सीलन वाली जगह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है।

 

  1. किसी की बुराई करना, चुगली करना, किसी से जलना , ईर्ष्या, द्वेष ये सब करने से आपका शरीर अंदर ही अंदर बीमार होता जाता है। इसलिए खुश रहिये।

 

 

  1. पूरे दिन और रात में लगभग 3 लीटर पानी कम से कम पीना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है और शरीर की अशुद्धि मूत्र के द्वारा बाहर निकल जाती है।

 

  1. आपको जिस भी दिशा में, अच्छी नींद आती है। आप उस दिशा में सिर और पैर करके सो जाइये। कोई ज्योतिषी वगैरह के चक्कर में पड़ने की जरुरत नहीं है। हर दिशा में भगवान की मौजूदगी है।

 

  1. आपको पूरी नींद लेनी चाहिए। क्योंकि नींद पूरी ना होने पर किसी काम में हमारा मन नहीं लगेगा। हम बीमार जैसे दिखेंगे। बहुत से लोग है पूरी रात टीवी देखते रहते हैं, सोशल मीडिया पर लगे रहते है और फिर दिन में उन्हें उबासी आती है नींद आती है। ये चीज सुधारनी चाहिए।

 

  1. अपनी दिनचर्या का सुधार करें। हमारे जीवन का अधिकतर समय टाइम पास करते हुए बीत जाता है। थोड़ा सोचे की आप अपने देश के लिए, समाज के लिए क्या कर सकते हैं। कभी समय मिले तो सच्चे दिल से समाज सेवा भी करें। आपको अलग ही अनुभूति और खुशी होगी। लेकिन उस समय सेवा में आपका कोई स्वार्थ नहीं होना चाहिए।

 

 

  1. अंत में यही कहूंगा इनमे से सारे नियम पालन करना हो सकता है आसान ना हो। लेकिन आप थोड़ा कोशिश कीजिये। क्योंकि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। अगर आपने अपनी दिनचर्या बदल ली, खुद को बदल लिया तो देश भी बदल जायेगा यार। खुद से शुरुआत होती है। आप शुरू कीजिये। और स्वस्थ रहिये।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.