सुबह जल्दी उठने के उपाय/तरीके | Tips to get up early in the Morning in hindi

सुबह जल्दी उठने के उपाय/तरीके | Tips to get up early in the Morning in hindi

नया साल आने के बाद हम कुछ न कुछ लक्ष्य बनाते हैं कि हम इस दिन से नयी शुरुआत करेंगे और इसे पूरा करने के लिए आपको सबसे पहले सुबह जल्दी उठना होता है अगर आप देर से उठते हैं तो। आज आपको जल्दी उठने के टिप्स(Jaldi Uthne Ke tips) दिए जानेगे। जिन्हें अपनाकर आप जल्दी उठ पाएंगे और अपने लक्ष्य तक पहुँचने में सफल होंगे।

जल्दी उठने के आसान तरीके – Hindi Tips for Waking Up Early

1. जल्दी सोये – ये आदत तो आपको डालनी ही पड़ेगी। क्योंकि आप जल्दी नहीं सो पाएंगे तो आपके लिए जल्दी उठना लगभग नामुमकिन सा हो जायेगा और यदि आप जल्दी उठ भी गए तो सारे दिन शरीर में सुस्ती छायी रहेगी। जल्दी नींद आने के लिए आपको आदत तो डालनी ही पड़ेगी। इसमें सबसे बड़ी रुकावट हमारे लिए हमारा स्मार्टफोन बनता है। जो हमें जल्दी सोने नहीं देता है। लेकिन जरा सोचना, आप जरुरत से ज्यादा इस फ़ोन को टाइम मत देना। इस फ़ोन को use करने का भी एक टाइम फिक्स करलो। ताकि आप 24 घंटे फेसबुक, व्हाट्सअप, सोशल मीडिया के भूत से बाहर रह सकें। इससे बचने के लिए आप किताब पढ़ना शुरू कर दीजिये, आपको नींद भी जल्दी आ जाएगी।

 

2. अलार्म बजते ही उठना – हम में से अधिकतर लोग क्या करते हैं कि अलार्म लगाकर सो जाते हैं और जैसे ही अलार्म बोलता है वैसे ही हम तुरंत उसको बंद कर देते हैं या फिर वो स्नूज पर चला जाता है। हम सोचते हैं कि 10 मिनट और सो लें। थोड़ा विचार करना जब 7-8 घंटे की सोने के बाद आपकी नींद पूरी नहीं हुई तो क्या 10 मिनट और सोने से आपकी नींद पूरी हो जाएगी, बिल्कुल भी नहीं। इसलिए अलार्म बोले तो पहले उठो बिस्तर से, फिर अलार्म बंद करो।

 

3. दिनचर्या में लगो – अलार्म बंद करने के बाद तुरंत आप अपने काम पर या लक्ष्य पर लग जाइये जिसके लिए आप उठे हैं। आलसी की तरह बिस्तर पर मत पड़े रहिये। अगर आप ये सोच लो ना कि आज आपका आखिरी दिन है और आपको सबसे महत्वपूर्ण काम करना है तो मैं विश्वास के साथ कहता हूँ नींद ही नहीं, नींद की माँ भी उड़ जाएगी। तो आलसीपन छोड़कर तुरंत अपने काम पर लग जाएँ जिसके लिए आपने जल्दी उठने का सोचा था। मन में ये विचार ना आने दें कि अब उठूं या लेटा रहूं! तुरंत उठ जाओ।

 

4. आलस दूर कीजिये – आलसीपन दूर करना सबसे जरुरी है, ये सुस्ती ही है, ये आराम ही है जो हमारा दुश्मन है। “आराम हराम है” इस बात को ध्यान में रखिये, जिस समय आपको अकारण आराम करने की पड़ी है। उठने के बाद थोड़ा पानी पिए उसके बाद मुँह में पानी भरकर पानी के छींटे आँख में मारें। आप एकदम तरोताजा महसूस करोगे।

पढ़ें : स्वस्थ रहने के 51 टिप्स

पढ़ें : हम बीमार क्यों होते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.