ramayan mahabharat krishna leela

Ramayan Mahabharat Krishna leela stories/katha in hindi

Ramayan Mahabharat Krishna leela stories/katha in hindi

रामायण महाभारत कृष्ण लीला की कहानियां और कथाएं

भारत देश के महाकाव्य, ग्रन्थ जिन पर टिका है उनमें से रामायण(Ramayan), महाभारत(Mahabharat) और कृष्ण लीला(Krishna Leela)। ये तीनों ही पुस्तक नहीं हैं, बल्कि साक्षात् भगवान हैं।

Ramayan : रामायण 

रामायण श्री वाल्मीकि जी ने लिखी थी। इसके बाद श्री तुलसीदास जी ने अवधि भाषा में रामचरितमानस को लिखा है।
किसी ने श्री मोरारी बापू से पूछा कि रामचरितमानस अच्छी पुस्तक है। तब मोरारी बापू कहते हैं कि ये रामचरितमानस पुस्तक नहीं है, ये मेरे महादेव का मस्तक है।
सच्ची बात है दोस्तों ये केवल किताब या पुस्तक नहीं है। अगर आप इन्हें किताब या पुस्तक की तरह पढ़ोगे तो कुछ भी हाथ नहीं आएगा। भगवान मानकर पढ़ो सब समझ में आ जायेगा।

रामायण से हमें जीवन जीना आता है। कैसे एक भाई बहन का प्यार हो, पिता और पुत्र का प्यार हो, पति पत्नी का प्यार हो। प्रेम करना हमें रामायण सिखाती है। प्राणी मात्र से, जीव मात्र से जो प्रेम करें वो श्री राम हैं। यहाँ पर सम्पूर्ण रामायण दी गई है जिसमें रामायण के सात कांडों का वर्णन है।
जिसमें भगवान राम के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा, फिर उनका विवाह इसके बाद उनके वनवास की कथा है। इसके बाद वनवास में श्री जानकी जी का रावण द्वारा हरण। जटायु की मुक्ति और हनुमान द्वारा समुद्र पार करके सीता की खोज करना है। फिर राम जी का रावण पर आक्रमण करके अधर्म पर धर्म की विजय का संकेत है। आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके सम्पूर्ण रामायण का पाठ पढ़ सकते हैं।

Ramayan Katha(Stories) in hindi

 

Mahabharat : महाभारत

महाभारत श्री वेदव्यास जी ने लिखा है। जिसमें 1 लाख श्लोक लिखे गए हैं। कुछ लोग कहते हैं कि महाभारत घर में नहीं रखनी चाहिए। कलह होती है।
नहीं नहीं, ये हमारी गलतफहमी है। हमें महाभारत पढ़नी चाहिए। हमने नहीं पढ़ी है इसलिए शायद कलह हो रही है।

महाभारत से आप जान पाओगे कि अच्छा और बुरा क्या है। क्यों हमें गलत का साथ नहीं देना चाहिए। हमेशा धर्म के पक्ष में ही रहना चाहिए फिर जीवन में चाहे कितने ही दुःख क्यों ना हों। आप यहाँ पर पढ़ोगे कि कौरव और पांडवों का जन्म किस तरह हुआ। उनकी शिक्षा कैसे हुई। उनका विवाह कैसे हुआ। पांडव वनवास में क्यों गए। महाभारत का युद्ध क्यों हुआ आदि आदि। ये सभी कथा पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक कीजिये और विस्तार से एक एक कथा को पढ़िए।

Mahabharat : Full and Complete Mahabharat Story/Katha in hindi

Krishna Leela : कृष्ण लीला

भगवान श्री कृष्ण की लीला अद्भुत है। संत जन बताते हैं कि राम की लीला अनुकरणीय है जबकि कृष्ण की लीला चिंतनीय है। इनकी लीला का तो केवल रसपान किया जाता है। यहाँ पर भगवान श्री कृष्ण के बचपन की सभी बाल लीला और उनके जीवन की एक एक लीला का दर्शन दिखाया गया है। जिन्हें आप पढ़कर, सुनकर, बहुत ही रसप्राप्त कर सकते हैं। लीला पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

Shri Krishna Complete Leela/Story in hindi

पढ़ें : श्रीमद्भगवतगीता
पढ़ें : भगवान के नाम की महिमा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *