Bhagwan ki katha se dukh dur honge?

Bhagwan ki katha se dukh dur honge?

भगवान की कथा के लाभ और फायदे

 

जीवन में सुख भी आयेगा, दुःख भी आयेगा.. दोनों को सहना… प्रभु की कथा हमको सिखाती है।

बहुत से लोग कहते हैं कि भगवान की कथा तो केवल सपने दिखाती है…. बस बिहारी जी(भगवान) में विश्वास करो फिर कुछ भी नहीं होगा तुम्हारा! 

लेकिन ध्यान रखना, प्रभु की कथा सपने नहीं दिखाती और कथा कभी ये भी नहीं कहती कि तुम भगवान में भरोसा रखो तुम्हारा कुछ भी नहीं होगा फिर।

बोले हम तो बिहारी जी को मानते हैं अब तो कुछ करना ही नहीं पड़ेगा। ना हमारे जीवन में दुःख आ सकते, ना तकलीफ आ सकती.. भई हम तो बिहारी जी को मानते हैं। तो ये बात मैं आपको बता दूँ कि यदि आप बांके बिहारी से प्रेम करते हो न तो इतना दुःख(कम) आ रहा होगा तो इतना भी(ज्यादा) आ जायेगा।

 

 

बिहारी जी कभी ऐसा नहीं करेंगे कि तुम्हारे जीवन में दुःख न आएं, बल्कि ये तो परीक्षा लेने में नंबर 1 है.. ये तो रुलाने में भी नंबर 1 है.. ये तड़पाने में भी…… इनका कोई मुकाबला नहीं कर सकता। ये तड़पाते भी हैं, ये रुलाते भी हैं, ये किसी के दुःख दूर नहीं करते लेकिन हाँ, मेरे बांके बिहारी इतना प्रेम लुटा देते हैं कि दुनिया का बड़े से बड़ा दुःख भक्त का कुछ बिगाड़ नहीं पाता, बड़ी से बड़ी चोट भी उसको तकलीफ नहीं दे पाती है। इतना प्रेम भर देते हैं मेरे ठाकुर।

 

भगवान ने भागवत में कितनी जगह कहा है कि भई, यदि आपके कर्मों में कोई खराबी होगी तो दुःख भोगना ही पड़ेगा। कर्म अच्छे होंगे तो सुख भोगना ही पड़ेगा। भगवान कहते हैं मैं इसमें कुछ भी नहीं कर सकता। मेरे प्रभु तो सहना सिखाते हैं।

 

पांडवों की कथा आप सुनते हो न भागवत में, कितनी तकलीफ आई थी पांडवों के जीवन में। अब सोचो.. कृष्ण उनके साथ थे, ठाकुर जी चाहते तो तकलीफ आती ही नहीं, भगवान चाहते तो दुःख आते ही नहीं। लेकिन पांडवों के जीवन में दुःख आये थे। उनको दुःख भोगने पड़े थे लेकिन कृष्ण साथ में थे ना.. कृष्ण साथ नहीं होते तो शायद रो रो कर दुःख काटने पड़ते, छाती पीटपीट कर दुःख सहने पड़ते लेकिन कृष्ण साथ थे.. बांके बिहारी साथ थे तो पांडव दुखों से भी हँसते हँसते पार निकल गए।

पढ़ें : पांडव वनवास की कहानी

भक्त दुःख से घबराता नहीं है। भक्त तो पार उतर जाता है।

शब्द : श्री गौरव कृष्ण गोस्वामीजी 
जय जय श्री राधे !!

पढ़ें : श्री कृष्ण के चमत्कार की कथा
पढ़ें : दुःख दूर करने का उपाय

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *