stop dengue in hindi

How to Stop Dengue in hindi

How to Stop Dengue in hindi

डेंगू को कैसे रोका जाये?

Dengue ko kaise roka jaye?

दोस्तों, आजकल डेंगू बहुत फेल रहा है। डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया। ये सभी बीमारियां मच्छरों से फैलती है। इसकी रोकथाम बहुत जरुरी है। डेंगू की रोकथाम का सिर्फ और सिर्फ एक ही तरीका है। मच्छर को पैदा ही ना होने दिया जाये। आप सोचेंगे कि ये तो नामुमकिन है। लेकिन वास्तव में जैसे हम सोचते हैं वैसा नहीं होता है। इसका process एकदम अलग होता है जो इस प्रकार है–

 

डेंगू से कैसे बचा जा सकता है? Dengue se kaise bacha ja sakta hai?

मिशन हॉस्पिटल से डॉक्टर अजय जैन के अनुसार —

 

ये तीनों बुखार(डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया) सिर्फ और सिर्फ जहाँ पानी इकठ्ठा होता है वहां ये पनपता है और मच्छर पनपने के बाद ये आस पास के लोगों को काटता है तब होता है तो इससे बचने का सिर्फ एक ही इलाज है कि हम कहीं भी अपने आस पास पानी को इकठ्ठा ना होने दें। साफ़ पानी कहीं भी इकठ्ठा हो जायेगा। बारिश हुई तो गड्ढों में, टायरों में, पशु और पक्षी का रखा हुआ पानी। अगर पानी लगभग एक सप्ताह से ज्यादा एकत्र रह जाये तो वहां पर ये मच्छर होने की सम्भावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। क्योंकि जब एक मच्छर पानी में अंडे देता है , खुले पानी में साफ़ पानी में अंडे देता है। लगभग 200 से 300 अंडे होते हैं। और वो सात से आठ दिन में लार्वा बनकर 10 दिन के अंदर मच्छर बन जाता है। उस cycle को ब्रेक करने के लिए आपको क्या करना है, या तो पानी को चेंज कर दो। जो भी पानी का बर्तन है, उसे बदलकर, धुप में सुखाकर और फिर पानी भरो। या दूसरा उसमे टेमीफोस (Temephos) नाम की दवाई, केरोसिन उसमे डाल दो ताकि वह मच्छर उसमे दम घुटने से मर जाये। और ये ना सोचो कि हमारा घर तो साफ़ है, पडोसी का घर गन्दा है  या आस-पड़ोस में हम गंदगी डाल देते हैं उसके प्लाट में। तो होता क्या है जो वहां पर थैली(पॉलोथिन) है उसमें जरा सा भी अगर पानी एकत्र होने का space(जगह) बन गया पानी इकठ्ठा होने का तो उसमें मच्छर पैदा हो जायेगा और वह मच्छर 200 से 250 मीटर तक उड़कर तुम्हे काट सकता है।

 

 

 तो ये हम सबकी नैतिक ज़िम्मेदारी है कि हम इसको गंभीर रूप में लें। कम से कम हम अपने और अपने आस पड़ोस के चार घरों की ज़िम्मेदारी लें कि किसी भी रूप में पानी इकठ्ठा ना हो। और उसको बदलते रहें और उसमें दवाई डालें।

 

 

क्लीन एंड ग्रीन एसोसिएशन का नारा है ,अबकी बार नहीं डेंगू स्वीकार। ये तभी सार्थक हो सकता है जब पानी को किसी भी रूप में इकठ्ठा ना होने दें।  अपने आस पास और घर में सफाई रखें।

 

 

 

डेंगू की रोकथाम के उपाय : how to save from dengue

 

  1. कहीं पर भी पानी एकत्र ना होने दें।
  2. पानी से भरे हुए बर्तनों को ढक कर रखें।
  3. कूलर का पानी साप्ताहिक बदलते रहे।
  4. पशु और पक्षियों के लिए जिस बर्तन में पानी रखते हैं उसे भी बदलते रहें। ताकि मच्छर का लार्वा पानी में ना पनप सके।
  5. फूलदान के पानी को भी साप्ताहिक बदलें।
  6. खाली बाल्टी और कंटेनर को उल्टा करके रखें।
  7. इसके अतरिक्त टायर, बोतलें आदि में भी पानी कई दिन रहने से डेंगू हो जाता है।
  8. temephos, दवाई या मिटटी का तेल पानी में डालने से डेंगू का लार्वा पनप नहीं पाता है उसका उपयोग करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *